Skip to content
Home | 28 फरवरी को रायगढ़ में होगा मिलेट महोत्सव, मिलेट व्यंजनों की लगेगी प्रदर्शनी, क्विज प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक का होगा आयोजन

28 फरवरी को रायगढ़ में होगा मिलेट महोत्सव, मिलेट व्यंजनों की लगेगी प्रदर्शनी, क्विज प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक का होगा आयोजन

रायगढ़, 25 फरवरी 2023। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन में आगामी 28 फरवरी को दोपहर 12 बजे से रात्रि 10 बजे तक रामलीला मैदान, रायगढ़ में मिलेट्स महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मिलेट्स व्यंजनों की प्रदर्शनी के साथ ही मिलेट्स विशेषज्ञ-कृषि वैज्ञानिकों की परिचर्चा, उत्कृष्ट कृषक परिचर्चा के साथ न्यूट्रिशन विशेषज्ञ, युवाओं के लिए मिलेट्स क्विज, नुक्कड़ नाटक, प्रतिष्ठित होटल के शेफ , फूड कोर्ट सहित विभिन्न स्टार्टअप की जानकारी मिलेंगी। मिलेट्स महोत्सव में डॉ.सरला खादर का ऑनलाइन व्याख्यान होगा। जिसमे मिलेट्स विशेषज्ञ श्री जलफल, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एवं उत्कृष्ट कृषक जुड़ेगे।

मिलेट्स कैलेण्डर भी किया गया है तैयार
जनसामान्य में मिलेट्स के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से मिलेट्स कैलेण्डर तैयार किया गया है। जिसकी एक प्रति कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा को कृषि विभाग के अधिकारियों ने भेंट की। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मिलेट्स कैलेण्डर की प्रशंसा की। मिलेट्स कैलेण्डर में मिलेट मिशन योजनांतर्गत मिलेट्स कोटो, कुटकी, रागी, ज्वार, बाजरा के पोषक गुणों एवं खाद्य सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए आमजनों में जागरूकता लाने व दैनिक आहार में शामिल करने एवं उत्पादन, उत्पादकता विपणन को प्रोत्साहित करने के बारे में बताया गया है।

कैलेंडर का प्रकाशन सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा एवं डीडीए अनिल कुमार वर्मा, रायगढ़ के मार्गदर्शन में तैयार किया गया। कैलेण्डर के डिजाइन एवं प्रकाशन में अमित पटेल, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, विकासखण्ड पुसौर की विशिष्ट भूमिका रही। इस मौके पर अभिषेक पटेल, प्रभारी वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, विकासखण्ड रायगढ़ भी उपस्थित रहे।

error: Don\'t copy without permission.This is a violation of copyright.