Skip to content

Home | Raigarh News : बघेल सरकार की गोधन न्याय योजना की दुनिया में धूम, सात समंदर पार से पहुंचे विदेशी मेहमान

Raigarh News : बघेल सरकार की गोधन न्याय योजना की दुनिया में धूम, सात समंदर पार से पहुंचे विदेशी मेहमान

बरमकेला। भूपेश बघेल सरकार ने छत्तीसगढ़ में ग्रामीण विकास का जो मॉडल पेश किया है, उसे पूरी दुनिया में पहचान मिल रही है। खासकर भूपेश सरकार की गोधन न्याय योजना को जमकर तारीफ मिल रही है। इसका एक नजारा रविवार को देखने को मिला। जब आर्गेनिक फॉर्मिंग को प्रमोट करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था के न्यू न्यूयॉर्क सिटी, अमेरिका और लंदन ब्रिटेन के सदस्यों ने प्रदेश के सबसे उत्कृष्ट गौठान का मौका मुआयना करने पहुंचे। बता दें कि छत्तीसगढ़ के नवगठित सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिलातंर्गत बरमकेला ब्लॉक के हिर्री स्थित गौठान को पूरे प्रदेश में उत्कृष्ट गौठान के रूप में पुरस्कृत किया गया है।

यहां गुणवत्ता पूर्ण वर्मी कंपोस्ट उत्पादन के साथ-साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त करने और ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अनेक उपक्रम संचालित हैं। अब इस गौठान की सराहना सात समंदर पार भी हो रही है। अंतरराष्टीय स्वयं सेवी संस्था ने भारत भ्रमण दौरान 4 दिसंबर रविवार को आदर्श गौठान हिर्री पहुंच कर वर्मी कम्पोस्टिंग और इंटीग्रेटेड कृषि फ ार्मिंग का हिर्री गौठान में अवलोकन किया। इसे देख कर विदेशी मेहमान खासे प्रभावित हुए और शासन की योजनाओं को इकोफ्रेंडली और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने वाला बताया।

इस अवसर पर देश विदेश में ख्याति प्राप्त प्राथमिक स्कूल केंदवाही बार के आधार स्तंभ रहे राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित अध्यापक अनुराज वर्मा जी (प्रधानपाठक प्राथमिक शाला बम्हनीपाली), डोंगीपानी के प्रधान पाठक वेदकुमार पटेल, सहायक शिक्षक प्राथमिक शाला बम्हनीपाली दुर्योधन खम्हारी एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।