Skip to content
Home | Raigarh News : खाद्य विभाग की दबिश, 15 में एक होटल में अमानक मिला बेसन लड्डू

Raigarh News : खाद्य विभाग की दबिश, 15 में एक होटल में अमानक मिला बेसन लड्डू

रायगढ़, 29 अगस्त। नवगठित जिले सारंगढ़-बिलाईगढ़ के सरिया और बरमकेला में खाद्य विभाग ने 15 होटलों में दबिश देते हुए मिठाइयों की जांच की। एक प्रतिष्ठान में गुणवत्ताहीन बेसन लड्डू मिलने पर होटल संचालक पर कानूनी कार्रवाई भी की। त्यौहारी सीजन आते ही खाद्य विभाग को नकली मिठाइयों की याद आने लगी। ऐसे में खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश कुमार वर्मा ने सरिया-बरमकेला क्षेत्र में तहसीलदार शनिराम पैकरा और टीम के साथ फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स लेकर अभियान शुरू किया। प्रशासनिक दल ने दिनभर में कुल 15 होटलों में अचानक दबिश देते हुए खोवे-छेने और अन्य खाद्य सामग्रियों से बनी मिठाइयों की क्वालिटी को मौके पर ही फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स में परखते हुए उनकी असलियत देखी।

इस दौरान एक ऐसा भी होटल मिला, जहां बेसन से बने मगज के लड्डू का स्वाद खराब था। ऐसे में उसकी जांच की गई तो वह निर्धारित मानक से कम यानी गुणवत्ताहीन निकला, होटल संचालक पर नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी उमेश कुमार वर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन के मद्देनजर सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले में नकली मिठाई बनाते हुए लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने में लिप्त कारोबारियों के खिलाफ मुहिम चलाई गई। सरिया और बरमकेला के 15 होटलों में सघन जांच की गई तो एक प्रतिष्ठान में मगज लड्डू अमानक मिला, जिसे नष्ट कर दिया गया। टीम के साथ फूड सैंपल गाड़ी भी रखे थे और मौके पर ही खाद्य सामग्रियों का परीक्षण किया गया। बहरहाल, रक्षाबंधन पर्व के ठीक पहले प्रशासनिक दल की इस छापेमारी से उन लोगों के पसीने निकले, जो नकली मिठाइयों के काले कारोबार में संलिप्त हैं।

रायगढ़ में भी लाखों की बिकी मिलावटी मिठाई
सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले में तो नकली मिठाइयों के खिलाफ अभियान चला, मगर रायगढ़ में ऐसा नहीं हुआ। जानकारों की माने तो भाई-बहन का स्नेह पर्व यानी रक्षाबंधन के दौरान रायगढ़ जिले में लाखों की मिठाईयां बिकती है। हालांकि, दीपावली जैसे कारोबार नहीं होता, मगर राखी में भी लाखों का कारोबार होता है। कम लागत में अधिक मुनाफा पाने की लालच में कुछ ऐसे भी होटल व्यवसायी हैं जो नकली मिठाई बनवाकर ग्राहकों के स्वास्थ्य से खेलते हैं।