Skip to content

Home | Raigarh News : कब्रगाह बना धरमजयगढ़ वनमंडल, करंट से फिर एक हाथी शावक की मौत.. Watch Video

Raigarh News : कब्रगाह बना धरमजयगढ़ वनमंडल, करंट से फिर एक हाथी शावक की मौत.. Watch Video

रायगढ़। रायगढ़ जिले के घरघोड़ा ब्लाक के अंतर्गत आने वाले कुडुमकेला के पास ग्राम पुसल्दा के बगीचे में करंट की चपेट में आने से एक हाथी शावक की मौत हो गई। 15 दिनों के भीतर करंट की चपेट में आकर जंगली हाथी की मौत का यह दूसरा मामला है। घटना की सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार घरघोड़ा उप वन मंडल के अंतर्गत आने वाले कुडुमकेला क्षेत्र के ग्राम पुसल्दा के बगीचे में लगे गन्ने की खेत में घुसा था, जहां करंट प्रवाहित विद्युत के संपर्क में आ जाने से एक हाथी शावक की मौत हो गई।  मृत हाथी शावक की उम्र 5 से 6 वर्ष बताई जा रही है। हाथी शावक की मौत की सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच कर मामले की जांच में जुट गई है।  जानकारी के अनुसार रायगढ़ जिले के अधिकांश इलाकों में अवैध विद्युत कनेक्शन बिछाने के सैकड़ों मामले हैं लेकिन विद्युत विभाग के अधिकारी ऐसे अवैध कनेक्शन के मामले में कोई प्रकरण न तो दर्ज कर पा रहा है और न ही कोई कार्रवाई कर पा रहा है।

हाल फिलहाल में घरघोड़ा क्षेत्र में ही करंट को चपेट में जंगली हाथी की मौत की खबर सामने आ चुकी है, और विभाग के द्वारा इस मामले में बीटगार्ड पर कार्रवाई कर अपनी लापरवाही को आसानी से छुपा लिया गया। पिछले कुछ महीनों से जिले में शिकारियों के द्वारा लगातार वन्यप्राणियों के अवैध शिकार की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। पूरे मामले में कही न कही विभाग के उच्च अधिकारियों की निष्क्रियता और कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करता है।

झोपड़ी में लगी आग
बीती रात धरमजयगढ़ वन मंडल से भटककर घरघोड़ा वन परिक्षेत्र में पहुंचे हाथी शावक एक किसान के गन्ने की बाड़ी में घुसा था जहां बोर पंप के तार को मुंह से खींचा जिससे पेनल बोर्ड में शार्ट सर्किट होने से झोपड़ी में आग लग गई और झोपड़ी पूरी तरह जल कर राख हो गई।

क्या कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में घरघोड़ा वन परिक्षेत्र के प्रभारी रेंजर मिलन भगत से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि बीती रात धरमजयगढ़ की तरफ से आया एक हाथी शावक गन्ने की खेत में घुस गया था और वहां पर लगे बोर पंप के तार को चबाने के बाद सूंढ से खींचा और उसकी मौत हो गई।

Watch वीडियो

इसे भी पढ़ें

https://34.131.218.11/elephant-died-due-to-electrocution-in-amlidih-forest/

https://34.131.218.11/beat-guard-suspended-in-elephants-death-case-2/