Skip to content
Home | Raigarh News : भारतमाला परियोजना : SDM पटेल से मिले प्रभावित, किसान बोले-दोबारा सर्वे किया जाए

Raigarh News : भारतमाला परियोजना : SDM पटेल से मिले प्रभावित, किसान बोले-दोबारा सर्वे किया जाए

धरमजयगढ़। रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ में भारतमाला परियोजना के अंतर्गत किसानों की जमीनों का अधिग्रहण की कार्यवाही चल रही है। मुआवजा राशि कम मिलने पर प्रभावित किसान दोबारा सर्वे कराने की मांग कर रहे हैं। बताया जाता है कि धरमजयगढ़ ब्लॉक में कुल 11 गांव के किसानों का जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है, जिसमें 9 गांव का अधिग्रहण कर मुवावजा राशि का वितरण शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा दो गांव का अवार्ड अभी तक नहीं हो पाया। लगातार एस. डी. एम. के तबादले के कारण इन दोनों गांव का अवार्ड अभी तक नहीं हो पाने की बात कही जा रही हैं। अब जब किसानों को अन्य गांव में मिले जमीन का मुआवजा राशि की जानकारी हो रही है तो अधिग्रहण से प्रभावित किसान अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं।

कहा जा रहा है कि तत्कालीन एसडीएम के कार्यकाल के दौरान जमीन का अधिग्रहण किया गया था जो बहुत ही कम दर पर है। जिसका सर्वे पूरी तरह से नही हो पाया है, उक्त भूमि पर किसानों की खेती का काम पूरी तरह प्रभावित हो गया है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। जिसे लेकर अब किसान धरमजयगढ़ एसडीएम डिगेश पटेल से मुलाकात कर अपनी आपबीती सुनाई। साथ ही किसानों ने एसडीएम डिगेश पटेल से दोबारा सर्वे करने का निवेदन कर उचित मुवाउजा दिलाने की मांग की है। किसानों ने भारत सरकार की गाईड लाईन के अनुसार मुआवजा की मांग की है और कहा है कि अगर किसानों को उचित मुआवजा नहीं मिलता है तो वो न्यायालय का रास्ता अपनाएंगे। किसानों को उम्मीद है कि जो गाईड लाइन बना है, उसके तहत उन्हें सही मुवावजा निश्चित ही मिलेगा।

क्या कहते हैं एसडीएम
भारतमाला परियोजना में प्रभावित ग्राम के किसान आये थे और वैधानिक मुआवजे की मांग को लेकर सर्वे कराने की मांग की गई है उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन लेकर आगे उचित कार्यवाही की जाएगी : डिगेश पटेल एसडीएम धरमजयगढ़